सैंडब्लास्टिंग रूम के डिज़ाइन में जिन समस्याओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए

- 2021-08-03-

1. सफाई कक्ष की वेंटिलेशन प्रणालीरेत-विस्फोट कक्षयह सुनिश्चित करना चाहिए कि काम करते समय सफाई कक्ष के प्रत्येक उद्घाटन में हमेशा हवा का प्रवाह हो।

2. हवा के इनलेट्स और खुले स्थानों पर बैफल्स लगाए जाने चाहिए, ताकि घर्षण और धूल के कणों को रोका जा सकेसैंडब्लास्टिंगहवा के सेवन और बाफ़ल की संयुक्त कार्रवाई के तहत जितना संभव हो सके निकटवर्ती कार्य क्षेत्र में उड़ जाएगा, और धूल हवा के प्रवेश द्वार से नहीं गुजरेगी। या उद्घाटन से अतिप्रवाह.

3. वेंटिलेशन के लिए हवा की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि शॉट ब्लास्टिंग का काम खत्म होने के तुरंत बाद सफाई कक्ष में धूल भरी हवा गायब हो जाए।

4. सफाई कक्ष का दरवाजा केवल के बाद ही खोला जा सकता हैसैंडब्लास्टिंगऑपरेशन बंद कर दिया गया है, और कमरे में धूल भरी हवा खत्म होने के बाद ही वेंटिलेशन सिस्टम का काम बंद किया जा सकता है।

5. ब्लास्ट सफाई उपकरण से निकलने वाली हवा को धूल हटाने वाले उपकरण द्वारा शुद्ध किया जाना चाहिए और फिर वायुमंडल में छोड़ा जाना चाहिए। धूल हटाने वाले उपकरण में जमा धूल को साफ करना और परिवहन करना आसान होना चाहिए, और इसे अन्य कार्य क्षेत्रों में प्रदूषण फैलाने की अनुमति नहीं होनी चाहिए।

6. वेंटिलेशन सिस्टम के प्रत्येक अनुभाग की हवा की गति सही ढंग से चुनी जानी चाहिए। यदि पाइपलाइन में हवा की गति बहुत कम है, तो पर्याप्त ऊर्जा की कमी के कारण सामग्री पाइपलाइन में अवरुद्ध हो जाएगी। हवा की कम गति के कारण क्षैतिज पाइपलाइन में रुकावट होने की संभावना है। पाइपलाइन में अत्यधिक हवा की गति न केवल सिस्टम प्रतिरोध और ऊर्जा खपत को बढ़ाएगी, बल्कि उपकरण पहनने में भी तेजी लाएगी।

7. वेंटिलेशन सिस्टम में ब्लास्टिंग रूम के एयर इनलेट पर बहुत कम हवा की गति के कारण ब्लास्टिंग रूम में धूल ओवरफ्लो हो जाएगी। यदि सक्शन पोर्ट की हवा की गति बहुत अधिक है, तो अपघर्षक को वेंटिलेशन वाहिनी या यहां तक ​​कि धूल कलेक्टर में चूसा जाएगा, जो न केवल अपघर्षक की अनुचित खपत को बढ़ाता है, बल्कि धूल कलेक्टर की सेवा जीवन को भी छोटा कर देता है।

8. एयर इनलेट और सक्शन आउटलेट पर बैफल्स लगाए जाने चाहिएरेत-विस्फोट कक्षधूल को बहने से रोकने या अपघर्षक पदार्थों को वेंटिलेशन सिस्टम में सोखने से रोकने के लिए।

9. सिस्टम में हवा की गति को उचित स्तर तक पहुंचाने के लिए आवश्यकतानुसार हवा की मात्रा को समायोजित करने के लिए वेंटिलेशन पाइप पर कुछ वायु मात्रा नियंत्रण वाल्व सेट करें।

10.वेंटिलेशन सिस्टम में धूल भरी हवा वेंटिलेशन नलिकाओं में बहती है। वेंटिलेशन नलिकाओं को डिजाइन करते समय, नलिकाओं में हवा की गति के सही चयन के अलावा, वेंटिलेशन नलिकाओं में हवा की मात्रा को कम करने के लिए कुछ संरचनात्मक डिजाइनों को सावधानीपूर्वक निपटाया जाना चाहिए। प्रतिरोध।